top of page
Search
  • Writer's pictureNiks Stallone

Bihar News

ईरान का कहना है कि प्रतिबंधों के बीच जल्द ही परमाणु वार्ता फिर से शुरू होगी


जैसा कि रूस ने कहा कि ईरान के साथ परमाणु वार्ता को पुनर्जीवित करने के लिए अमेरिका को और अधिक "सक्रिय" होना चाहिए, विदेश मंत्री होसैन अमीरबदोल्लाहियान ने कहा कि एक विशिष्ट तिथि निर्धारित किए बिना वार्ता जल्द ही फिर से शुरू होगी।


अमीरबदुल्लाहियान ने कहा कि ईरान वियना वार्ता पर विचार कर रहा है, जबकि चार प्लस वन देशों के साथ बातचीत शुरू होने वाली है।


हालांकि यूरोपीय संघ की विदेश नीति के प्रमुख जोसेप बोरेल ने रुकी हुई परमाणु वार्ता को पुनर्जीवित करने के लिए अपनी आशावाद व्यक्त किया, अमीरबदोल्लाहियन ने संयुक्त राज्य अमेरिका पर कटाक्ष करते हुए कहा कि राष्ट्रपति बिडेन को पिछले ट्रम्प प्रशासन द्वारा लगाए गए प्रतिबंधों को समाप्त करना चाहिए।


अमीरबदुल्लाहियन ने कहा कि बिडेन ने बातचीत को खुला रखते हुए और "एक साथ नए प्रतिबंध लगाते हुए" "विरोधाभासी व्यवहार" प्रदर्शित किया।


ईरान के विदेश मंत्री ने भी पूर्व राष्ट्रपति ट्रम्प के इशारे पर किए गए संयुक्त राज्य अमेरिका द्वारा सुलेमानी की हत्या का मुद्दा उठाया। Bihar News


इस बीच, रूस ने कहा कि उसे उम्मीद है कि जर्मनी, ब्रिटेन, फ्रांस, चीन, रूस और ईरान के बीच जल्द ही वियना में वार्ता शुरू होगी, जो पूर्व राष्ट्रपति ट्रम्प के समझौते से बाहर होने के बाद 2015 के परमाणु समझौते में संयुक्त राज्य अमेरिका को वापस लाना चाहता है।



रूस ने प्रतिबंधों को हटाने और परमाणु समझौते की बहाली के लिए दबाव डाला, यहां तक ​​​​कि ईरान में राष्ट्रपति इब्राहिम रायसी के चुनाव जीतने के बाद जून से वार्ता निलंबित है।


अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने इस सप्ताह की शुरुआत में कहा था कि "आपसी अनुपालन" "अनिश्चित नहीं" था। The Magadha Times



ईरान ने जोर देकर कहा है कि अमेरिका को पूर्व राष्ट्रपति ट्रम्प द्वारा लगाए गए देश के खिलाफ प्रतिबंधों को उठाना चाहिए, हालांकि, बिडेन प्रशासन का कहना है कि ईरान को अपने परमाणु कार्यक्रम पर अंकुश लगाना चाहिए, जिसे उसने प्रतिबंधों को उठाने के लिए पुनर्जीवित किया था। अधिकारियों ने कहा कि स्पेन के कैनरी द्वीपसमूह में ज्वालामुखी विस्फोट से मोटी काली राख के बादलों ने शनिवार को ला पाल्मा द्वीप पर हवाई अड्डे को बंद कर दिया।


कंब्रे विएजा ज्वालामुखी एक सप्ताह पहले अस्तित्व में आया और शुक्रवार को सभी सात उड़ानों को रद्द करने के कारण रुक-रुक कर लावा और राख निकल रहा था।



सरकारी हवाईअड्डा परिचालक ऐना ने कहा, "राख जमा होने के कारण हवाईअड्डा बंद है।"


बयान में कहा गया है, "सफाई अभियान शुरू हो गया है लेकिन स्थिति कभी भी बदल सकती है।"

The Magadha Times


अल पासो शहर में शुक्रवार को और अधिक निकासी का आदेश दिया गया था क्योंकि ज्वालामुखी में बड़े विस्फोट और नए उद्घाटन की सूचना मिली थी।


"मौजूदा विस्फोट प्रकरण के कारण आबादी के लिए बढ़ते जोखिम को देखते हुए", क्षेत्रीय सरकार ने कहा, कई जिलों के लिए एक अनिवार्य निकासी आदेश जारी किया गया था।


इससे अब तक अपने घरों को छोड़ने के लिए मजबूर लोगों की संख्या 6,200 से अधिक हो गई है, जिसमें 400 पर्यटक भी शामिल हैं। The Magadha Times


शुक्रवार से फ्लाइट कैंसिल हो गई।


स्पैनिश कैरियर बिंटर ने ट्विटर पर कहा, "यह कहना अभी संभव नहीं है कि हम उड़ानें कब फिर से शुरू कर सकते हैं।"


यूरोपीय संघ के कोपरनिकस अर्थ ऑब्जर्वेशन प्रोग्राम के अनुसार, लावा ने अब तक 420 इमारतों को नष्ट कर दिया है और 190 हेक्टेयर (470 एकड़) से अधिक भूमि को कवर किया है।


यह भी पढ़ें | अमेरिकी सीमा शिविर को हाईटियन से मुक्त किया गया, हजारों और आगे बढ़ रहे हैं


प्रधान मंत्री पेड्रो सांचेज़ ने घोषणा की कि ला पाल्मा को "एक आपदा से प्रभावित क्षेत्र" घोषित किया जाएगा जो निवासियों के लिए वित्तीय सहायता खोलता है।


हाल के दिनों में क्रेटर से बहने वाले लावा की गति लगातार धीमी हुई है और विशेषज्ञों को उम्मीद है कि यह तट तक नहीं पहुंच पाएगा।


यदि पिघला हुआ लावा समुद्र में गिरता है, तो यह हवा में जहरीली गैस के बादल उत्पन्न कर सकता है, जो समुद्री पर्यावरण को भी प्रभावित कर सकता है।


अब तक किसी के हताहत होने की सूचना नहीं है, लेकिन जमीन और संपत्ति को भारी नुकसान हुआ है, कैनरी के क्षेत्रीय प्रमुख एंजेल विक्टर टोरेस ने 400 मिलियन यूरो से अधिक की लागत का अनुमान लगाया है।


85, 000 लोगों के घर ला पाल्मा में विस्फोट 50 वर्षों में पहला था।


द्वीप पर आखिरी विस्फोट 1971 में हुआ था जब उसी ज्वालामुखी श्रृंखला का एक और हिस्सा - एक वेंट जिसे टेनेगुइया के नाम से जाना जाता है - द्वीप के दक्षिणी हिस्से में फट गया।

2 views0 comments

Recent Posts

See All

Russia bans the deployment of all weapons in space The Magadha Times

रूस ने अंतरिक्ष में सभी हथियारों की तैनाती पर प्रतिबंध लगाने का सुझाव दिया: लावरोव विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव ने शनिवार को कहा कि रूस एक संधि पर हस्ताक्षर करने का सुझाव देता है जो बाहरी अंतरिक्ष में क

Latest Bihar News

रूस ने ईरान परमाणु समझौते को पुनर्जीवित करने के लिए अमेरिका से 'अधिक सक्रिय' होने का आह्वान किया Latest Bihar News रूस के विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव ने शनिवार को संयुक्त राज्य अमेरिका से ईरान परमाणु स

Bihar News The Magadha Times

रूस ने अंतरिक्ष में सभी हथियारों की तैनाती पर प्रतिबंध लगाने का सुझाव दिया: लावरोव Magadha times विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव ने शनिवार को कहा कि रूस एक संधि पर हस्ताक्षर करने का सुझाव देता है जो बाहरी

bottom of page