top of page
Search
  • Writer's pictureNiks Stallone

Latest Bihar News

रूस ने ईरान परमाणु समझौते को पुनर्जीवित करने के लिए अमेरिका से 'अधिक सक्रिय' होने का आह्वान किया

Latest Bihar News


रूस के विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव ने शनिवार को संयुक्त राज्य अमेरिका से ईरान परमाणु समझौते को पुनर्जीवित करने के उद्देश्य से रुकी हुई वार्ता को फिर से शुरू करने में मदद करने के लिए और अधिक सक्रिय दृष्टिकोण अपनाने का आह्वान किया।


लावरोव ने न्यूयॉर्क में संयुक्त राष्ट्र में संवाददाताओं से कहा, "ऐसा लगता है कि उन्हें समझौते से संबंधित सभी मुद्दों को सुलझाने" में अधिक सक्रिय होना चाहिए।

Magadha Times


लावरोव ने कहा कि उन्हें उम्मीद है कि वियना में ईरान, रूस, चीन, फ्रांस, ब्रिटेन और जर्मनी के बीच वार्ता "जल्द से जल्द" फिर से शुरू होगी।


वार्ता, यूरोपीय लोगों द्वारा दलाली, पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प द्वारा ट्रैश किए गए 2015 के समझौते के साथ-साथ ईरान की पूर्ण अनुपालन में वापसी के लिए संयुक्त राज्य अमेरिका की वापसी की मांग करती है।

Latest Bihar News


ट्रम्प ने 2018 में ईरान पर प्रतिबंधों को बहाल करते हुए अमेरिका को बाहर निकाला, जिसे वाशिंगटन ने समझौते के हिस्से के रूप में हटा लिया था।


तब से तेहरान भी अपनी कई प्रतिबद्धताओं से पीछे हट गया है।


लावरोव ने कहा कि ईरान अब समझौते के तत्वों को पूरा नहीं करता है "सिर्फ इसलिए कि अमेरिका ने इसे छोड़ दिया है।" Magadha Times


उन्होंने कहा कि ईरान पर फिर से लगाए गए प्रतिबंध उन देशों को भी प्रभावित करते हैं जो तेहरान के साथ "कानूनी रूप से व्यापार" करते हैं।


उन्होंने कहा, "इन प्रतिबंधों को परमाणु समझौते की बहाली के हिस्से के रूप में हटा दिया जाना चाहिए," उन्होंने कहा कि ईरान को "एकतरफा अमेरिकी उपायों से पीड़ित नहीं होना चाहिए।"


ट्रंप के उत्तराधिकारी जो बाइडेन ने संकेत दिया है कि वह सौदे पर वापस लौटना चाहते हैं, लेकिन उनके प्रशासन ने रुकी हुई वार्ता पर अधीरता व्यक्त की है।

Latest Bihar News

समझौते को पुनर्जीवित करने के उद्देश्य से ईरान और शेष पांच दलों के बीच चर्चा अप्रैल में वियना में शुरू हुई थी, लेकिन जून से निलंबित कर दी गई थी, जब अल्ट्रकर्वेटिव इब्राहिम रायसी राष्ट्रपति चुने गए थे।


इस महीने की शुरुआत में समझौते को पुनर्जीवित करने की उम्मीदों को जीवित रखा गया था जब ईरान ने अपनी परमाणु सुविधाओं की निगरानी पर संयुक्त राष्ट्र की परमाणु एजेंसी के साथ एक नए समझौते पर सहमति व्यक्त की थी।

Latest Bihar News

ईरान के विदेश मंत्री, होसैन अमीर-अब्दुल्लाहियन ने शुक्रवार को कहा कि वार्ता "बहुत जल्द" फिर से शुरू होगी, लेकिन संयुक्त राज्य अमेरिका ने कहा कि तेहरान समय सीमा के बारे में विशिष्ट नहीं था।

1 view0 comments

Recent Posts

See All

Russia bans the deployment of all weapons in space The Magadha Times

रूस ने अंतरिक्ष में सभी हथियारों की तैनाती पर प्रतिबंध लगाने का सुझाव दिया: लावरोव विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव ने शनिवार को कहा कि रूस एक संधि पर हस्ताक्षर करने का सुझाव देता है जो बाहरी अंतरिक्ष में क

Bihar News

ईरान का कहना है कि प्रतिबंधों के बीच जल्द ही परमाणु वार्ता फिर से शुरू होगी जैसा कि रूस ने कहा कि ईरान के साथ परमाणु वार्ता को पुनर्जीवित करने के लिए अमेरिका को और अधिक "सक्रिय" होना चाहिए, विदेश मंत्

Bihar News The Magadha Times

रूस ने अंतरिक्ष में सभी हथियारों की तैनाती पर प्रतिबंध लगाने का सुझाव दिया: लावरोव Magadha times विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव ने शनिवार को कहा कि रूस एक संधि पर हस्ताक्षर करने का सुझाव देता है जो बाहरी

bottom of page