top of page
Search
  • Writer's pictureNiks Stallone

The Magadhs times news

कैनरी ज्वालामुखी द्वीप पर विस्फोट ने हवाई अड्डे को बंद कर दिया



अधिकारियों ने कहा कि स्पेन के कैनरी द्वीपसमूह में ज्वालामुखी विस्फोट से मोटी काली राख के बादलों ने शनिवार को ला पाल्मा द्वीप पर हवाई अड्डे को बंद कर दिया।


कंब्रे विएजा ज्वालामुखी एक सप्ताह पहले अस्तित्व में आया और शुक्रवार को सभी सात उड़ानों को रद्द करने के कारण रुक-रुक कर लावा और राख निकल रहा था।



सरकारी हवाईअड्डा परिचालक ऐना ने कहा, "राख जमा होने के कारण हवाईअड्डा बंद है।"


बयान में कहा गया है, "सफाई अभियान शुरू हो गया है लेकिन स्थिति कभी भी बदल सकती है।"



अल पासो शहर में शुक्रवार को और अधिक निकासी का आदेश दिया गया था क्योंकि ज्वालामुखी में बड़े विस्फोट और नए उद्घाटन की सूचना मिली थी।


"मौजूदा विस्फोट प्रकरण के कारण आबादी के लिए बढ़ते जोखिम को देखते हुए", क्षेत्रीय सरकार ने कहा, कई जिलों के लिए एक अनिवार्य निकासी आदेश जारी किया गया था।


इससे अब तक अपने घरों को छोड़ने के लिए मजबूर लोगों की संख्या 6,200 से अधिक हो गई है, जिसमें 400 पर्यटक भी शामिल हैं।

The Magadha times


शुक्रवार से फ्लाइट कैंसिल हो गई। पटना का इतिहास


स्पैनिश कैरियर बिंटर ने ट्विटर पर कहा, "यह कहना अभी संभव नहीं है कि हम उड़ानें कब फिर से शुरू कर सकते हैं।"


यूरोपीय संघ के कोपरनिकस अर्थ ऑब्जर्वेशन प्रोग्राम के अनुसार, लावा ने अब तक 420 इमारतों को नष्ट कर दिया है और 190 हेक्टेयर (470 एकड़) से अधिक भूमि को कवर किया है।


यह भी पढ़ें | अमेरिकी सीमा शिविर को हाईटियन से मुक्त किया गया, हजारों और आगे बढ़ रहे हैं


प्रधान मंत्री पेड्रो सांचेज़ ने घोषणा की कि ला पाल्मा को "एक आपदा से प्रभावित क्षेत्र" घोषित किया जाएगा जो निवासियों के लिए वित्तीय सहायता खोलता है।


हाल के दिनों में क्रेटर से बहने वाले लावा की गति लगातार धीमी हुई है और विशेषज्ञों को उम्मीद है कि यह तट तक नहीं पहुंच पाएगा।


यदि पिघला हुआ लावा समुद्र में गिरता है, तो यह हवा में जहरीली गैस के बादल उत्पन्न कर सकता है, जो समुद्री पर्यावरण को भी प्रभावित कर सकता है।


अब तक किसी के हताहत होने की सूचना नहीं है, लेकिन जमीन और संपत्ति को भारी नुकसान हुआ है, कैनरी के क्षेत्रीय प्रमुख एंजेल विक्टर टोरेस ने 400 मिलियन यूरो से अधिक की लागत का अनुमान लगाया है।


85, 000 लोगों के घर ला पाल्मा में विस्फोट 50 वर्षों में पहला था। The Magadha times


द्वीप पर आखिरी विस्फोट 1971 में हुआ था जब उसी ज्वालामुखी श्रृंखला का एक और हिस्सा - एक वेंट जिसे टेनेगुइया के नाम से जाना जाता है - द्वीप के दक्षिणी हिस्से में फट गया।


दो दशक पहले, 1949 में नैम्ब्रोक वेंट फट गया था।

3 views0 comments

Recent Posts

See All

Russia bans the deployment of all weapons in space The Magadha Times

रूस ने अंतरिक्ष में सभी हथियारों की तैनाती पर प्रतिबंध लगाने का सुझाव दिया: लावरोव विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव ने शनिवार को कहा कि रूस एक संधि पर हस्ताक्षर करने का सुझाव देता है जो बाहरी अंतरिक्ष में क

Latest Bihar News

रूस ने ईरान परमाणु समझौते को पुनर्जीवित करने के लिए अमेरिका से 'अधिक सक्रिय' होने का आह्वान किया Latest Bihar News रूस के विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव ने शनिवार को संयुक्त राज्य अमेरिका से ईरान परमाणु स

Bihar News

ईरान का कहना है कि प्रतिबंधों के बीच जल्द ही परमाणु वार्ता फिर से शुरू होगी जैसा कि रूस ने कहा कि ईरान के साथ परमाणु वार्ता को पुनर्जीवित करने के लिए अमेरिका को और अधिक "सक्रिय" होना चाहिए, विदेश मंत्

bottom of page