top of page
Search
  • Writer's pictureNiks Stallone

पिता की समीक्षा: The magadha times

पिता की समीक्षा: सिनेमाई प्रतिभा के लिए एक वसीयतनामा जो सर एंथनी हॉपकिंस है


आत्मा को झकझोर देने वाली सामग्री हो या इसके अभिनेता (अभिनेताओं) की शानदार प्रतिभा के लिए, कुछ फिल्में हमारे दिलों को छू गई हैं और हमारी यादों में बसी हैं। उदाहरण के लिए, मॉर्गन फ्रीमैन का कर्कश, 'द शशांक रिडेम्पशन' (1994) में ट्रान्स जैसा वॉयसओवर, लियोनार्डो डिकैप्रियो की 'व्हाट्स ईटिंग गिल्बर्ट ग्रेप' (1993) में एक बीमार किशोरी की दिल दहला देने वाली प्रस्तुति और अब - बिना किसी संदेह के-- सर एंथनी हॉपकिंस को फ्रांसीसी उपन्यासकार और नाटककार फ्लोरियन ज़ेलर की 'द फादर' में ऑस्कर विजेता प्रदर्शन के लिए सम्मानित किया गया।


अब अपने तेजी से घटते मनोभ्रंश से अपंग, बूढ़ा अभी तक आकर्षक एंथनी (सर एंथोनी हॉपकिंस) कभी एक मिलनसार पारिवारिक व्यक्ति था - दो प्यारी मध्यम आयु वर्ग की बेटियों, ऐनी (ओलिविया कोलमैन) और ऐनी (ओलिविया विलियम्स) के पिता - या क्या वो?


उम्र बढ़ने और स्वास्थ्य के कारण टूटे परिवार की इस अजीबोगरीब, दिल दहला देने वाली खूबसूरत कहानी में ज़ेलर के बीच उछलने वाली विभिन्न मन-मुग्ध करने वाली समय-सारिणी में शामिल हुए बिना, आइए बस यह कहें कि 'द फादर' परेशान में एक गहरा गोता है (पढ़ें) असहाय) उन लोगों के दिमाग जो याद नहीं कर सकते, मुख्यतः क्योंकि वे अब इसके लिए डिज़ाइन नहीं किए गए हैं।


बाहरी दिखावे से, 'द फादर' जूलियन मूर की 'स्टिल ऐलिस' के कुछ अधिक व्यापक संस्करण की तरह लगता है - जिसके लिए उसने ऑस्कर भी जीता है - लेकिन इसमें बीस मिनट, और आप जानते हैं कि फिल्म लेने के लिए बनाई गई थी आप एक ऐसे दौरे पर हैं जिसे डिमेंशिया में रहने वाला दिमाग समझ नहीं सकता है, फिर भी इसे सहना होगा।


पार्ट-प्लिएंट, पार्ट-स्नोबिश सर एंथोनी हॉपकिंस आपके भीतर उन भावनाओं को जगाते हैं जिन्हें आपने उम्र में अनुभव नहीं किया है - यदि ओलिविया कोलमैन की ऐनी के प्रति उनकी क्रूरता लंबे समय से खोए हुए पिता के लिए उनकी निरंतर पीनिंग पर सहानुभूति की मांग करती है, तो उनके साथ उनकी बेबाक साइडिंग दूसरी बेटी याद दिलाती है कि एक दयालु पिता को कैसा होना चाहिए। हॉपकिंस एक अनुक्रम लेता है (घटनाओं के एक संस्करण के साथ) और इसे पीड़ितों पर बीमारी की अपूरणीय पकड़ के मामले के अध्ययन में बदल देता है। अधिकांश अन्य लोगों में, वह प्रदर्शित करता है कि वह वास्तव में कितना अच्छा अभिनेता है। अद्भुत!



उदाहरण के लिए, ओलिविया कोलमैन ट्विस्टेड फैमिली डायनेमिक्स - 'फ्लेबैग' के साथ कभी भी गलत नहीं हो सकती हैं - और 'द फादर' के साथ वह अपने पूर्व और कैसे! एक दृश्य विशेष रूप से इसकी स्तरित प्रस्तुति के लिए प्रतिध्वनित होता है, जहां एक उद्दंड एंथोनी उसे बताता है कि उसकी गैर-मौजूद दूसरी बेटी उसकी पसंदीदा संतान है। ब्रिटिश अभिनेत्री की आँखों से आँसू बहते हैं जैसे एक धारा से पानी - गहरा, विनम्र और ओह-बहुत-बहुत आहत।


इस साल ऑस्कर विजेताओं की सूची जारी होने के तुरंत बाद, एक बहस छिड़ गई थी कि दिवंगत चैडविक बोसमैन को यह सम्मान क्यों नहीं दिया गया। और आप में से उन लोगों के लिए जिन्हें अभी भी उस तर्क को खारिज करने के लिए कम से कम एक कारण की आवश्यकता है, हम आपको तीन देंगे - सर एंथनी हॉपकिंस, ओलिविया कोलमैन और डिमेंशिया नामक बीमारी के उस राक्षस का एक निष्पक्ष और चौकोर प्रतिनिधित्व।







2 views0 comments

Recent Posts

See All

Russia bans the deployment of all weapons in space The Magadha Times

रूस ने अंतरिक्ष में सभी हथियारों की तैनाती पर प्रतिबंध लगाने का सुझाव दिया: लावरोव विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव ने शनिवार को कहा कि रूस एक संधि पर हस्ताक्षर करने का सुझाव देता है जो बाहरी अंतरिक्ष में क

Latest Bihar News

रूस ने ईरान परमाणु समझौते को पुनर्जीवित करने के लिए अमेरिका से 'अधिक सक्रिय' होने का आह्वान किया Latest Bihar News रूस के विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव ने शनिवार को संयुक्त राज्य अमेरिका से ईरान परमाणु स

Bihar News

ईरान का कहना है कि प्रतिबंधों के बीच जल्द ही परमाणु वार्ता फिर से शुरू होगी जैसा कि रूस ने कहा कि ईरान के साथ परमाणु वार्ता को पुनर्जीवित करने के लिए अमेरिका को और अधिक "सक्रिय" होना चाहिए, विदेश मंत्

bottom of page